एयर फ्रायर में बनाने के लिए 5 आसान व्यंजन I

यदि वजन कम करना या केवल स्वस्थ आहार खाना आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो स्वाद को छोड़े बिना भारी मात्रा में वसा और कैलोरी को कम करने के लिए एयर फ्रायर एक शानदार तरीका है। यहां आपके लिए कुछ आसान व्यंजन हैं। यहां आपके लिए कुछ आसान व्यंजन हैं जो स्वादिष्ट हैं और जो आपको फिट रखेगे।

1.Shammi Kebab (शम्मी कबाब)

Ingredients (सामग्री)- रान का किमा (250gm), भिगोई हुई चना दाल (25gm), पूरा गरम मसाला (5gm), नमक, मिर्च पाउडर (1/2 tsp), हल्दी पाउडर (1/4 tsp), ज़ीरा पाउडर (1/2 tsp), कटी हुई हरी मिर्च, कटे हुए धनिया पत्ते (10gm), बारीक़ कटा अदरक (5gm), फेटा हुआ अंडा (1/4), तेल (10ml), कटा हुआ प्याज (25gm), पुदीना चटनी

Method to cook (पकाने के लिए विधि)

एक साथ उबाल लें, दाल, पूरे गरम मसाला, नमक और हल्दी।

इसे एक ठीक पेस्ट में पीस लें। इसे एक कटोरे में रख दें और शेष सामग्री डाल दें तेल और चटनी को छोड़कर।

मिश्रण को बराबर गोल आकार में विभाजित करें।

चार मिनट के लिए 180 C पर एयर फ्रायर को पूर्व गर्म करें।

फ्रायर टोकरी में हल्के ढंग से तेल लगा दें।

टोकरी में शामी कबाब को रखें और हल्के से तेल से ब्रश करें। 10-12 मिनट के लिए 180 C पर एयर फ्रायर को छोड़ दें।

फिर सलाद और पुदीना चटनी के साथ गर्म शम्मी कबाब को सर्व करें।

2.Cutlets (कटलेट)

Ingredients (सामग्री)- उबला हुआ अमेरिकी मक्का (125gm), उबले हुए और मैश किए हुए आलू (75gm), नमक और काली मिर्च (स्वाद के लिए), Chili flakes, Oregano, तेल

Method to cook (पकाने के लिए विधि)

एक कटोरे में तेल को छोड़कर सभी सामग्री को मिलाएं।

ब्रेडक्रंब डाले और इसे मिलाएं।

10-15 मिनट के लिए मिश्रण को छोड़ दें। इसे बराबर भागों में विभाजित करें और प्रत्येक कटलेट को अंडाकार आकार दें।

चार मिनट के लिए 180 C पर एयर फ्रायर को पूर्व गर्म करें। फ्रायर टोकरी में हल्के ढंग से तेल लगा दें।

कटलेट को टोकरी में रखें और हल्के ढंग से उन्हें तेल से ब्रश करें। 10-12 मिनट के लिए 180 C पर एयर फ्रायर को छोड़ दें।

फिर टमाटर केचप के साथ गर्म कटलेट को सर्व करें।

3.Finger Chips (आलू चिप्स)

Ingredients (सामग्री)- आलू (225gm), नमक और काली मिर्च (स्वाद के लिए), सिरका (20ml), पानी, तेल (10ml)

Method to cook (पकाने के लिए विधि)

उंगली के आकार में आलू को छीलिये, धोएं और काट लें।

उन्हें कम से कम आधा घंटे के लिए नमक और सिरका के साथ मिश्रित पानी में भिगो दें।

उन्हें निकालें और बड़े पैमाने पर धो लें। अतिरिक्त पानी निकालें और उन्हें पेपर तौलिया से सूखाएं।

चार मिनट के लिए 200 C पर एयर फ्रायर को पूर्व गर्म करें। फ्रायर टोकरी में हल्के ढंग से तेल लगा दें।

चिप्स को टोकरी में रखें और हल्के ढंग से उन्हें तेल से ब्रश करें। 18-20 मिनट के लिए 200 C पर एयर फ्रायर को छोड़ दें जब तक यह कुरकुरा या सुनहरी भूरा नही हो जाता।

फिर टमाटर सॉस के साथ गर्म चिप्स को सर्व करें।

4.Reshmi Paneer Seekh (रेशमी पनीर सीख)

Ingredients (सामग्री)- कसा हुआ कुटीर चीज़ (175gm), उबले हुए और मैश किए हुए आलू (60gm), कटी हुई हरी मिर्च, कटे हुए धनिया पत्ते (15gm), कटी हुई शिमला मिर्च (20gm), कसा हुआ पनीर (20gm), नमक और काली मिर्च (स्वाद के लिए), चना पाउडर (20gm), तेल (10ml)

Method to cook (पकाने के लिए विधि)

एक कटोरे में तेल को छोड़कर सभी सामग्री को मिलाएं।

मिश्रण को बराबर भागों में विभाजित करें और उन्हें एक सिलेंडरियल आकार में रोल करें।

चार मिनट के लिए 180 C पर एयर फ्रायर को पूर्व गर्म करें।

पिघला हुआ मक्खन के साथ हल्के ढंग से एयर फ्रायर को कोट करें।

टोकरी में सीख रखें और हल्के ढंग से उन्हें तेल से ब्रश करें। 7 मिनट के लिए 180 C पर एयर फ्रायर को छोड़ दें जब तक यह सुनहरी भूरा नही हो जाता।

फिर सलाद और धनिया चटनी के साथ गर्म सीख को सर्व करें।

5.Kurkuri Bhindi (कुरकुरी भिंडी)

Ingredients (सामग्री)- भिंडी (225gm), नींबू का रस (40ml), नमक (स्वाद के लिए), मिर्च पाउडर (1/2 tsp), गरम मसाला (1/4 tsp), चाट मसाला (1/2 tsp), मक्के का आटा (20gm), तेल (10ml)

Method to cook (पकाने के लिए विधि)

पानी से भिंडी को धोएं और इसे काटने से पहले इसे पूरी तरह से सूखा ले।

दो भाग में भिंडी को काटे ले।

भिंडी पर नींबू का रस, नमक, लाल मिर्च, गरम मसाला, चाट मसाला छिड़कें और इसे अच्छी तरह मिलाएं।

चार मिनट के लिए 180 C पर एयर फ्रायर को पूर्व गर्म करें। हल्के ढंग से तेल को फ्रायर टोकरी में लगा दें।

भिंडी को टोकरी में रखें और हल्के ढंग से उन्हें तेल से ब्रश करें। 12 मिनट के लिए 180 C पर एयर फ्रायर को छोड़ दें जब तक यह कुरकुरी नही हो जाती ।

फिर गर्म गार्निश भिंडी को परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *